home

Tuesday, August 24, 2010

Rakhi Topic

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार
 को तेज बारिश और स़डकों पर जलभराव
 शहर में रक्षाबंधन पर्व के उत्साह को 
कम नहीं कर पाया। पुरूष अपनी कलाइयों
 पर बहनों से राखियां बंधवाकर गर्व
 महसूस कर रहे थे और महिलाएं अपने
 भाइयों से मिलने के लिए लंबी दूरी की 
यात्राएं करती देखी गई। यह पारंपरिक 
त्योहार भाइयों एवं बहनों के बीच स्नेह 
बढ़ाता है। इससे जु़डे प्रसंगों की तलाश हिंदू धार्मिक ग्रंथों में की जा सकती है। 
बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधकर अपनी सुरक्षा का वचन लेती है 
और दोनों एक-दूसरे के साथ मिठाइयों और उपहारों का आदान-प्रदान करते
 हैं। लक्ष्मी नगर निवासी आतिश अमन भारी ट्रैफिक जाम का सामना करते
 हुए अपनी बहन से मिले।
उन्होंने कहा, ""मैंने अपनी बहन के साथ पूरा दिन यह त्योहार मनाने के लिए

 अपने दफ्तर से छुट्टी ले ली। स्नेह प्रकट करने के लिए इससे बेहतर कोई
 अवसर नहीं है।"" शहर में जगह-जगह दुकानों में रंग-बिरंगी राखियां एवं
 मिठाइयां सजी हुई थीं। अधिकांश बहनों को लाल रंग की राखियां पसंद
 आ रही थीं। अपने भाइयों से मिलने की अंतिम क्षणों की तैयारियां करने के
 लिए वे जल्दबाजी में थीं। पांडव नगर निवासी शौलेंद्र दत्त शर्मा अपने
 पारिवारिक घर आगरा के सफर पर थे।
उन्होंने कहा, ""इस दिन की छुट्टी के लिए मैंने तीन महीने पहले ही

 आवेदन किया था। परिवार से दूर रहते हुए अपनी बहन से मिलना
 संभव नहीं था, लेकिन आज मैं त्योहार का आनंद लूंगा।"" रोहिणी की पूजा
 कालरा ने अपने भाइयों और परिवार के साथ त्योहार मनाने के लिए एक
 दिन की छुट्टी ली है। उन्होंने कहा, ""हमारे दोनों परिवारों ने मिलकर
 अंतत: छुट्टी का प्रबंध किया। हम फिल्म देखेंगे और साथ खाना
] खाएंगे।"" कई भाई और बहन ऎसे भी मिले जो काफी दूरी पर रहने या
 दफ्तर से छुट्टी न मिलने के कारण राखी त्योहार नहीं मना पाए। नोएडा
 निवासी अंकिता वाष्र्णेय के लिए इस वर्ष का रक्षाबंधन पहले की तरह
 आनंददायक नहीं रहा। उन्होंने कहा, ""इस वर्ष मुझे दिल्ली में नौकरी मिली।
 इस कारण मुझे एक दिन की छुट्टी नहीं मिली, मैंने कोरियर से अपने भाई
 को राखी भेजी। काश! मैं अपने भाई को राखी बांध पाती। हम एक-दूसरे
 की बहुत कमी महसूस कर रहे हैं।"" गु़डगांव निवासी रोहित भसीन ने कहा,
 ""मुझे छुट्टी नहीं मिली। इसलिए मैं दफ्तर के लिए निकलने से पहले
 सुबह जल्दी अपनी बहन से मिल आया।"" त्योहार के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो
 ने 187 अतिरिक्त फेरा लगाया तथा भी़डभ़ाड वाले समय में लोकल रेलगाडियों
 ने भी अपनी आवृत्ति बढ़ाई। दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) ने महिलाओं
 को अपने गंतव्य तक मुफ्त में यात्रा करने की सुविधा दी। दिल्ली यातायात
 पुलिस की ओर से यातायात को सुचारू बनाने के प्रबंधों के बारे में बताते
 हुए संयुक्त आयुक्त (यातायात) सत्येंद्र गर्ग ने एक बयान में कहा कि उन्होंने
 "आम जनता कम से कम असुविधा हो" ऎसी व्यवस्था करने की कोशिश की।
Agency




आप सभी को राखी कि ढेरो बधाई 


दीपक

No comments:

Post a Comment

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...